टुडे करेंट अफेयर्स इन हिन्दी 2017 – Latest GK current affairs

संयुक्त राष्ट्र में अपना झंडा फहराने के पक्ष में फिलीस्तीन को समर्थन
  • 30 सितंबर 2015 को संयुक्त राष्ट्र में अपना झंडा फहराने के पक्ष में फिलीस्तीन को सदस्य देशों का समर्थन प्राप्त हुआ है। फिलीस्तीन, अमरीका और इजराइल के गतिरोध के कारण संयुक्त राष्ट्र के सामने अपना प्रतीक चिह्न झंडा नहीं फहरा सकता था। इसके लिए संयुक्त राष्ट्र के नेशनल जनरल एसेम्बली में हुए वोट के बाद फिलीस्तीन को इसकी अनुमति दे दी गई है। एसेम्बली की वोटिग में 119 देशों ने फिलीस्तीन के हक में वोट डाले वहीं आठ देशों ने इसका विरोध किया। इस प्रस्ताव के पक्ष में अरब, र्इरान, अफ्रीका और एशियाई देश थे तो वहीं दूसरी ओर इजरायल, अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया ने इस प्रस्ताव के विरोध में वोट डाले। वहीं कुछ देशों ने वोट डालने से भी परहेज किया और वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया। इस फैसले के बाद फिलीस्तीन के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्बास अंतरराष्ट्रीय संम्मेलन में झंडा फहराएंगे।
चीन ने ‘बेईदोउ’ नेविगेशन उपग्रह छ़ोड़ा
  • 30 सितंबर 2015 को चीन ने का दक्षिण-पश्चिमी सिचुआन प्रांत के शीचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से सुबह 07:13 बजे में अपने 20वें ‘बेईदोउ’ नेविगेशन उपग्रह प्रणाली के 20वें संस्करण का प्रक्षेपण किया। इस नई पीढ़ी के उपग्रह से वैश्विक नेविगेशन और पोजीशिनिंग नेटवर्क में मदद मिलेगी। उपग्रह को एक लान्ग मार्च-3बी कैरियर रॉकेट के सहारे छो़डा गया। चीन की योजना वर्ष 2018 तक बेईदोउ सेवा का विस्तार ‘बेल्ट एंड रोड’ परियोजना के आसपास के देशों में करने की है।
नासा का दावाः मंगल ग्रह पर पानी के ठोस सबूत मौजूद
  • नासा के मार्स रिकानाससेंस ऑर्बिटर स्पेसक्राफ्ट को मंगल ग्रह पर तरल अवस्था में सॉल्ट पेरोक्लोट होने के सबूत मिले हैं जिसके आधार पर नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने मंगल ग्रह पर पानी की मौजूदगी की घोषणा की है। इस शोध की जानकारी नेचर जिओसाइंस पत्रिका में 28 सितंबर 2015 को प्रकाशित हुई थी। नासा के अनुसार सॉल्ट पेरोक्लोरेट मंगल पर तरल अवस्था में मौजूद है जिसके कारण मंगल ग्रह की सतह और ढलानों पर लकीरें बनी हुई हैं। मंगल पर गरनी क्रेटर, गहरी लकीरें मौजूद हैं जिन्हें रेकरिंग स्लोप लाइंस कहा जाता है और यह सैंकड़ों मीटर लम्बी लकीरें हैं। सैटेलाइट से मिले आंकड़ों से पता चला कि चोटियों पर दिखने वाली गहरे रंग की लकीरें पानी और नमक के कारण बनी हैं। सॉल्ट पेरोक्लोरेट नाम का यह नमक-70 डिग्री सेल्सियस तापमान में भी पानी को जमने से बचाता है। वैज्ञानिकों के अनुसार मंगल ग्रह पर इस तरह की विभिन्न आरएसएल लोकेशन्स का पता चला है। पेरोक्लोरेट में मैग्नीशियम परक्लोरेट, मैग्नीशियम एवं सोडियम परक्लोरेट का मिश्रण मौजूद है। इसलिए निष्कर्ष यह निकलता है कि मंगल ग्रह पर तरल पानी मौजूद है और यह ग्रह अभी भी भौगोलिक रूप से सक्रिय है।

डिजिटल इंडिया(Digital India) की पहल के उपलक्ष्य में गूगल सीओ की एक पहल

ज्यादा से ज्यादा भारतीयों को इंटरनेट से जोड़ने की एक कोशिश-1 करोड़ रेल यात्रियों से शुरूआत
          सुंदर पिचई की कहानी उन्हीं की जुबानी-
  • जब मैं एक छात्र था, मैं मद्रास सेंट्रल स्टेशन (आज चेन्नई सेंट्रल मद्रास सेंट्रल के रूप में जाना जाता है) से आईआईटी, खड़गपुर की दिन की रेल यात्रा पसंद करता था। मुझे विभिन्न स्टेशनों पर उन्मत्त ऊर्जा की याद आज भी ताजा है और मैं भारतीय रेल के अविश्वसनीय स्तर और विस्तार पर अचम्भा करता था।
  • मुझे यह घोषणा करते हुए बहुत गर्व हो रहा है कि ये भारत के रेलवे स्टेशन हैं जो करोड़ों लोगों को ऑनलाइन लाने में मदद करेंगे । पिछले साल भारत में 10 करोड़ लोगों ने पहली बार इंटरनेट उपयोग शुरू किया है। इसका मतलब यह साफ है कि भारत में अब चीन को छोड़ कर हर देश से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं। पर चौंकाने वाली बात ये है की भारत में अभी भी 100 करोड़ से ज़्यादा लोग ऑनलाइन नहीं हैं।
  • हम इन 100 करोड़ भारतवासियों को ऑनलाइन लाने में मदद करना चाहते हैं. ताकि उन्हें पूरे वेब तक पहुँच मिल सके और वहां मौजूद जानकारी और अवसर भी, और किसी पुराने कनेक्शन से नहीं, बल्कि तेज़ ब्रॉडबैंड से ताकि वे वेब का सबसे अच्छा अनुभव कर सकें । इसलिए आज भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के हमारे मुख्यालय में उपस्थित होने के अवसर पर, और उनकी डिजिटल इंडिया पहल के अनुरूप, हमने भारत भर में 400 रेलवे स्टेशनों में सार्वजनिक उच्च गति वाई.फाई उपलब्ध कराने के लिए एक नई परियोजना की घोषणा की है ।
  • हमारी पहुंच और ऊर्जा टीम की, भारतीय रेलवेज, जो कि दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्कों में से एक चला रही है, और रेलटेल, जो व्यापक फाइबर नेटवर्क के माध्यम से रेलवायर जैसी इंटरनेट सेवाएं प्रदान करता है, के साथ काम करते हुए आने वाले महीनों में पहले स्टेशनों को ऑनलाइन लाने की योजना है। यह नेटवर्क 2016 के अंत से पहले भारत में सबसे व्यस्त स्टेशनों में से 100 को कवर करने के लिए तेजी से विस्तार करेगा, और शेष स्टेशन उसके बाद जल्द ही कवर होंगे ।
  • जब सिर्फ पहले 100 स्टेशन ऑनलाइन होंगे, तब भी इस परियोजना के माध्यम से हर दिन 1 करोड़ से अधिक लोगों के लिए वाई-फाई उपलब्ध होगा। यह भारत में सबसे बड़ी सार्वजनिक वाई-फाई परियोजना होगी, और संभावित उपयोगकर्ताओं की संख्या के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी परियोजनाओं में गिनी जाएगी। यह वाई-फाई तेज़ भी होगा। भारत में अधिकतम लोग आज जो उपयोग करते हैं उसकी तुलना में कई गुना तेज़। इस से यात्री जितनी देर इंतज़ार कर रहे हैं उतनी देर में एक उच्च परिभाषा वीडियो स्ट्रीम कर पाएंगे। अपने गंतव्य के बारे में कुछ अनुसंधान कर पाएंगे या कुछ वीडियो, एक पुस्तक या एक नया खेल डाउनलोड कर पाएंगे। सबसे अच्छी बात यह सेवा शुरू में मुफ्त होगी और भविष्य में इसे आत्मनिर्भर बनाने का दीर्घकालीन लक्ष्य है ताकि रेलटेल और अधिक भागीदारों के साथ अधिक स्टेशनों और अन्य स्थानों में इसका विस्तार किया जा सके।
  • हमें लगता है कि यह 30 करोड़ से अधिक भारतीय जो पहले से ही ऑनलाइन हैं और लगभग एक अरब से अधिक है जो नहीं हैं, उनके लिए इंटरनेट को सुलभ और उपयोगी बनाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है ।पर यह सिर्फ एक हिस्सा है। अधिक भारतीयों को सस्ती, उच्च गुणवत्ता वाले स्मार्टफोन्स प्राप्त करने के लिए, जो अधिकतम लोगों के लिए इंटरनेट का उपयोग प्राथमिक तरीका है। हमने पिछले साल एंड्राइड वन फ़ोन लांच किया था। सीमित बैंडविड्थ की चुनौतियों से निपटने में मदद करने के लिए, हम हाल ही में मोबाइल वेब पृष्ठों को तेजी से और कम डेटा के साथ लोड करने की सुविधा लाये हैं। यूट्यूब ऑफ़लाइन उपलब्ध बनाया है और ऑफलाइन मैप्स जल्द ही आने वाला है।
  • भारतीयों, जिनमे से कई अंग्रेजी नहीं बोलते, उनके लिए वेब सामग्री और अधिक उपयोगी बनाने में मदद करने के लिए और अधिक स्थानीय भाषा की सामग्री को बढ़ावा देने के लिए हमने पिछले साल भारतीय भाषा इंटरनेट एलायंस की शुरूआत की है और हमारे उत्पादों में अधिक से अधिक स्थानीय भाषा समर्थन का निर्माण किया है।
  • ‘हिंदी वॉयस खोज’ उन्नत हिंदी की-बोर्ड और एंड्राइड के नवीनतम संस्करण में सात भारतीय भाषाओं के लिए समर्थन में सुधार।
  • अंत में, सभी भारतीयों को कनेक्टिविटी का लाभ लेने में मदद करने के लिए हमने महिलाओं, जो कि आज भारत में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं का सिर्फ एक तिहाई भाग हैं, की मदद करने में अपने प्रयास और तेज़ किये हैं ताकि वे वेब से अधिकतम लाभ उठा सकें।
  • हज़ारों युवा भारतीय हर दिन चेन्नई सेंट्रल से निकलते हैं, जैसे मैं कई साल पहले निकलता था, सीखने और जानने के लिए उत्सुक और अवसर की तलाश में। मेरी आशा है कि यह वाई-फाई परियोजना इन सब बातों को थोड़ा आसान कर देगी।

अमेरिकी भारतीयों ने मिशन 2022 का शुभारंभ किया

  • अमेरिका में रहने वाले 30 लाख भारतीयों ने 22 सितंबर को मिशन 2022 का शुभारंभ किया। इस साझेदारी को 21वीं सदी की निर्णायक साझेदारी बनाने के लिए अमेरिकी भारतीयों ने भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के साथ मिलकर शुरु किया। मिशन 2022 के तहत आगामी सात वर्षों में प्रवासी भारतीयों के साथ वार्ता की जाएगी। ये वार्ताएं प्रत्येक छह माह में एक बार आयोजित होंगी।
‘वन रैंक वन पेंशन’ पर अब पूर्व अर्द्ध सैनिक बलों की मांग
  • प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पूर्व सैनिकों के लिए ‘वन रैंक वन पेंशन’ (ओआरओपी) की घोषणा होने के बाद अब अर्द्ध सैनिक बलों के पूर्व सैनिक बलों ने भी ‘वन रैंक वन पेंशन’ की मांग की है। इसके लिए पूर्व अर्द्ध सैनिक बलों ने 2 नवम्बर को जंतर-मंतर में अनिश्चितकालीन धरने पर बैठने का फैसला किया है।
    पूर्व अर्द्ध सैनिकों का कहना है कि वे लोग सेना से ज्यादा विकट परिस्थितियों में काम करते हैं इसलिए उन्हें भी ‘वन रैंक वन पेंशन’ का लाभ मिलना चाहिए।
    माना जा रहा है कि पूर्व सैनिको के इस फैसले को मानने से सरकार पर सालना तीन हजार करोड़ का अतिरिक्त भार होगा।
Disclaimers & Statutory Warnings !
We do not claim and we are not responsible for any official or non official news regarding exam figures, vacancies or number of posts in job advertisement (govt. as well as private agencies),exam dates, paper leak , exam paper cancellation news content & exam graphic images etc. The news & content may be rumors & false. Only visit & consider the official website always as a true source of news. We don’t assure that the data provided here is completely correct. One can use the information at their own risk. We are not responsible for any consequences that occur on applying for any job or walkin data that we provided in our portal. Click any link at your own risk in our portal. We are not responsible for any loss you get on doing so. We don’t have control on the portal as these are maintained by third party people. The Job seekers are advised to be careful and check the information from other websites and official websites make conform regarding any particular advertisement.


45 Comments

Add a Comment
    1. nargad roda pachewar th.malpura dist tonk

    2. KALAHI VIJAYPUR MIRZAPUR 231303

  1. kya bol rhe hai aap

  2. sir please mujhe November ke current affairs ki pdf de dijiye.

  3. sir please mujhe har maheene ke current affairs ki pdf de diya karo.

  4. Sir muje koi idea do genral gonlwage study knne ka m army k test ki tyari kr raha hu plzzzzzzzzzz

  5. Good information please always send me a information

    1. अधिक जानकारी के लिए आप साइट पर रोज बनें रहें।

  6. sirr…mujhe rrb goods guards ki previes exam paper ki pdf load kijiye

  7. sirr…mujhe rrb goods guards ki previes exam paper ki pdf load kijiye

  8. sirr…mujhe rrb goods guards ki previes exam paper ki pdf load kijiye plz mujhe dijiye

  9. Rrb aur ssc cpo(cpaf ) ki jankari solved paper ke santh

    1. Sir Mughe bhi de dijiye

  10. Please sir one freedom phone I wanted
    09719961616

  11. I want to smartphone 2pice

  12. her month ki current g k bejta rahi

    1. अधिक जानकारी के लिए आप साइट पर रोज बनें रहें।

  13. Your Email address will not khirgoan hazaribag

  14. Hlo g
    Hum ko 15 mobile phone chiye
    Please aap 15 mobile phone is Addressed per bej de Bhadson road citoso motor aagncey ke samane patiala Punjab(147001)

  15. मुझे भी चाहिए

  16. DINESH KUMAR

  17. devshankar athiya

    sir aap ne jo jankari di vah bahut hi badiya hai. mppsc ke ex. ke liye curent jankari dete rahe. ple.

  18. sir muje na jan-feb2016 ka gk chahiye….

  19. Please send me current affairs.. For rrrb..competition base

    1. Will be available shortly in a pdf file

  20. sir aapka koi whats app no. h current gk ke liye
    agar aapka koi whats app no. h to mere whats no par msg kar sakte h
    no 8816878387

  21. Muje be Chaney sir

    1. आप साइट पर बनें रहें।

  22. Thanks sir!aap yese hi jankari dete rahe sir

    1. most wlcm

  23. Plz, Sir m bank ki tyari krr raha hu aap mujhe current affair Send krr diya krro per month ki jo bank k exam k liye imo ho

    1. बैंक के क्षेत्र में निकलने वाली हर एक जॉब की सूचना की जानकारी देते रहते है। आप साइट को रोज विजिट करें। आपको बैंक के क्षेत्र में आ रहीं जॉब की जानकारी मिलती रहेगी। अपने ईमेल पर जानकारी के लिए आप साइट के ईमेल सब्सक्राईब बॉक्स पर अपना मेल स्थापित करें।

    2. I’ve been loonikg for a post like this forever (and a day)

  24. Upsc Laval ka current news but email me every day sending.

  25. Upsc Laval ka current news but email me send karna.

  26. Mere. Mppsc me 60 question correct hai. Or me OBC category se hu…to mera mains k selection hoga y nhi?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

All Exams Answer Key & Cutoff Marks © 2016 About Us | Contact Us | Privacy Policy | Disclaimer
Disclaimers & Statutory Warnings ! We do not claim and we are not responsible for any official or non official news regarding exam figures, vacancies or number of posts in job advertisement (govt. as well as private agencies),exam dates, paper leak , exam paper cancellation news content & exam graphic images etc. The news & content may be rumors & false. Only visit & consider the official website always as a true source of news. We don’t assure that the data provided here is completely correct. One can use the information at their own risk. We are not responsible for any consequences that occur on applying for any job or walkin data that we provided in our portal. Click any link at your own risk in our portal. We are not responsible for any loss you get on doing so. We don’t have control on the portal as these are maintained by third party people. The Job seekers are advised to be careful and check the information from other websites and official websites make conform regarding any particular advertisement.
Sitemap